बिहार शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र अब उपलब्ध: डाउनलोड करने के लिए निर्देशों का पालन करें




शिक्षक भर्ती परीक्षा: बिहार में एक लाख 20 हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दूसरे चरण की परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी किया गया है। इसे शनिवार से डाउनलोड किया जा सकता है, जबकि परीक्षा केंद्र से संबंधित विस्तृत जानकारी 5 दिसंबर से बीपीएससी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। यह परीक्षा 28 जिलों के परीक्षा सेंटर पर 28 दिसंबर को होगी। लगभग सवा सात लाख अभ्यर्थी इसमें भाग लेंगे। अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पहले, 25 केबी आकार और 250×250 डायमेंशन की अपडेटेड पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ को अपने डैशबोर्ड में लॉगिन करके अपलोड करना होगा। इसके बाद ही प्रवेश पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा। आवंटित परीक्षा केंद्र कोड, केंद्र कोड और जिले का नाम के साथ डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड में विवरण दिया जाएगा। एडमिट कार्ड बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://onlinebpsc.bihar.gov.in/ पर उपलब्ध होगा।


अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के दौरान ध्यान रखने योग्य बातें

  • वर्ग 6-8 और वर्ग 9-10 के छात्रों के लिए अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि जिन्होंने सामाजिक विज्ञान का चयन किया है, उन्हें इतिहास, भूगोल, राजनीतिशास्त्र में से किसी भी दो विषयों का चयन करना होगा, जिसमें से एक विषय इतिहास या भूगोल अनिवार्य है, तभी वे अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।


  • अप्रशिक्षित प्रारंभिक शिक्षक जो 10 अगस्त 2017 से पहले से कार्यरत हैं, उन्हें 18 महीने की डीएलएड डिग्री भी मान्य होगी।



  • वर्ग 1 से 5 के अभ्यर्थियों को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार सहमति जताते हुए एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा।


  • वे अभ्यर्थियाँ जो शिक्षा विभाग और पिछड़ा और अतिपिछड़ा कल्याण विभाग से शिक्षक पद के लिए आवेदन कर रहे हैं और जोनिंग के लिए वर्ग 6 से 8 (संगीत कला विषय को छोड़कर) का आवेदन किया है, उन्हें केवल उन विषयों में परीक्षा में शामिल होना होगा जिन्हें उन्होंने शिक्षा विभाग के लिए चयन किया है।


  • सभी अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे परीक्षा केंद्र के साथ एक अतिरिक्त प्रति अपने साथ लाएं और वहां वीक्षक के सामने हस्ताक्षर करें।

  • परीक्षा केंद्र कोड से संबंधित विस्तृत जानकारी 5 दिसंबर से उपलब्ध होगी। इस समय तक अभ्यर्थी अपना प्रवेशपत्र निश्चित रूप से डाउनलोड कर लेंगे।

  • परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले तक ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलेगा, और परीक्षा समाप्त होने के बाद ओएमआर सीट को सीलबंद करने के बाद ही वे परीक्षा कक्ष छोड़ेंगे।
       👉BPSC का Notification Download करें : https://www.bpsc.bih.nic.in/Advt/NB-2023-12-01-01.pdf

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ