BPSC TRE 2.0 : किस विषय के 8.41 लाख अभ्यर्थी आज से शुरू हो रही बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा देंगे; नियमों से अवगत रहें

BPSC TRE 2.0: किस विषय के 8.41 लाख अभ्यर्थी आज से शुरू हो रही बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा देंगे; नियमों से अवगत रहें



BPSC TRE 2.0: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा (BPSC TRE 2.0) आज से शुरू होगी. परीक्षा से ढाई घंटे पहले, उम्मीदवारों को परीक्षण सुविधा में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले गेंट बंद हो जाएगा।


BPSC TRE 2.0
BPSC TRE 2.0

BPSC TRE 2.0: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण की तारीखें 7-15 दिसंबर हैं। 1,22,252 पदों के लिए होने वाली इस परीक्षा में 8,41,835 अभ्यर्थी शामिल होंगे।
बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गयी है. मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद और सचिव रवि भूषण ने यह जानकारी दी.
दावा किया कि दैनिक परीक्षा के लिए विभिन्न जिलों में अलग-अलग केंद्र बनाए गए हैं। 9 दिसंबर को अधिकतम 555 स्थानों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी.



ओएमआर शीट में कभी भी बदलाव न करें

बीपीएससी के अध्यक्ष ने कहा कि उम्मीदवारों ने अंतिम परीक्षा चरण के दौरान कई बार ओएमआर शीट गलत तरीके से भरी थीं। अभ्यर्थियों को इस बार पहले से ही इसकी रिहर्सल कर लेनी चाहिए।
बीपीएससी अध्यक्ष ने यह स्पष्ट कर दिया कि इस बार रोल नंबर को ओएमआर शीट में दर्ज करना होगा। इसमें एक गोला भरना होगा। क्या ओएमआर शीट से कोई अंतर है
फ़्लर्टिंग से बचें. ओएमआर शीट पर, पहले सर्कल से अधिक सर्कल या बिंदु न जोड़ें। यह गारंटी देने के लिए कि परीक्षा विसंगतियों से मुक्त है, प्रत्येक केंद्र पर जांच की विशेष व्यवस्था की गयी है |



परीक्षा किस जिले में और कब होगी

बीपीएससी के मुताबिक 8, 9, 10, 11, 14 और 15 दिसंबर को अलग-अलग जिलों में और 7 दिसंबर से 15 दिसंबर तक एक ही पाली में पटना जिले में.केंद्रों के स्थान परीक्षा की मेजबानी करेंगे।

प्राथमिक विद्यालय में कक्षा 1 से 5 और उच्च विद्यालय में कक्षा 11 से 12 तक की परीक्षाएं बिहार के नौ जिलों (पटना, भोजपुर, मुजफ्फरपुर, बेगुसराय, भागलपुर, नालंदा, सारण, दरभंगा और पूर्णिया) में 14 और 15 दिसंबर को होंगी।


परीक्षा से ढाई घंटे पहले प्रवेश मिलेगा

परीक्षा शुरू होने से ढाई घंटे पहले उम्मीदवारों को परीक्षण सुविधा में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। परीक्षा शुरू होने के समय (सुबह 11 बजे) से एक घंटे पहले, परीक्षा हॉल को लॉक कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों के पूरी तरह से सत्यापित होने और उनके ई-एडमिट कार्ड और आधार कार्ड की तुलना करने के बाद, ई-एडमिट कार्ड की बारकोड स्कैनिंग पूरी हो जाएगी। फोटो मिलान के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इस कारण नियत समय (ढाई घंटे पहले) पर पुलिस, दंडाधिकारी एवं केंद्राधीक्षक द्वारा नियुक्त व्यक्ति प्रवेश द्वार पर रहेंगे. जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी ने विकलांग उम्मीदवारों के लिए लेखक के रूप में काम करने के लिए श्रुतलेख लेखकों की एक सूची तैयार की है। इसे तैयार कर दिव्यांग आवेदकों के लिए केंद्र को उपलब्ध कराएंगे।




तारीख      अभ्यर्थियों की संख्या             परीक्षा केंद्र                                        परीक्षा 

7 दिसंबर               6473                             03                         पिछड़ा वर्गएवं अतिपिछड़ा वर्गकल्याण विभाग 

8 दिसंबर               2,23,506                   396                      शिक्षा विभाग और पिछड़ा वर्ग (9वीं-10वीं) और अनुसूचित जाति कल्याण विभाग (छठी सेआठवीं) 

9 दिसंबर             3,11,300                      555            शिक्षा विभाग, पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग (छठी सेआठवीं) 

10 दिसंबर           84,139                         151        शिक्षा विभाग (छठी सेआठवीवीं, विषय,अंग्रेजी,हिन्दी,संस्कृत, उर्दू ) 

14 दिसंबर         1,07,263                        184              प्राथमिक के सभी विषय, अनुसूचित जाति एवं जनजाति, शिक्षा विभाग 

15 दिसंबर            1,09,154                     184                        सभी विभाग उच्च माध्यमिक (11वीं से 12वीं ) 




  • परीक्षा समाप्त होने के बाद ओएमआर शीट को उम्मीदवारों के सामने सील कर दिया जाएगा। इसके बाद तक अभ्यर्थी को परीक्षा कक्ष से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • प्रत्येक अभ्यर्थी को प्रत्येक पाली के लिए अपने ई-प्रवेश पत्र की एक अतिरिक्त प्रति केंद्र में अपने साथ लानी होगी।
  • उम्मीदवारों को अपने ऑनलाइन आवेदन के लिए भरा गया मूल फोटो पहचान पत्र अपने साथ रखना होगा।
  • बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण (फिंगरप्रिंट), ओएमआर उत्तर पुस्तिका की बार कोड स्कैनिंग और उम्मीदवारों के ई-एडमिट कार्ड की क्यूआर कोड स्कैनिंग सभी की जाएगी।
  • हर परीक्षा केंद्र पर जैमर लगाया जाएगा।
  • अभ्यर्थियों को परीक्षा समाप्त होने के बाद भी निरीक्षक की अनुमति के बिना परीक्षा कक्ष छोड़ने की अनुमति नहीं है। छात्र केवल काले, नीले और सफेद पेन ही परीक्षण केंद्र में ला सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग करने वाले उपकरण प्रतिबंधित रहेंगे।


परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी करने वाले केंद्राधीक्षकों को परिणाम भुगतना पड़ेगा

बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद के मुताबिक शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में किसी भी तरह की लापरवाही बरतने वाले केंद्राधीक्षकों पर सीधी कार्रवाई की जायेगी| आयोग के नियमों का सख्ती से पालन करना जरूरी होगा। अध्यक्ष के मुताबिक, पहले चरण की परीक्षा के दौरान गड़बड़ी करने वाले दो स्कूलों को काली सूची में डाल दिया गया है। एक स्कूल पटना में है तो दूसरा सारण में. इसके अलावा, बांकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल के केंद्राधीक्षक को हाल ही में बीपीएससी परीक्षा के दौरान की गई एक त्रुटि के लिए अनुशासित किया गया है। इस बार भी सभी परीक्षण सुविधाएं स्थापित की गई हैं। हर चीज की निगरानी सीधे आयोग द्वारा की जाएगी। आयोग के कंट्रोल रूम से हर चीज पर नजर रखी जायेगी. इसके अलावा अध्यक्ष ने कहा कि जोनल मजिस्ट्रेट की नियुक्ति वरीय उप समाहर्ता स्तर के पदाधिकारियों में से की जाये. परीक्षा केंद्रों पर नियुक्त जोनल एवं स्टैटिक दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी जिला पदाधिकारी/पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में रहेंगे. कृपया कार्य की निगरानी करें। प्रत्येक परीक्षा कक्ष की दीवार पर एक घड़ी टांगने का आदेश केंद्राधीक्षक को दिया गया है.

#BPSCTEACHER #BPSC TRE 2.0 #BIHAR TEACHER 


 Join Whatsapp group: Join Now



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ