Jharkhand Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar 2024: 30 अगस्त से शुरू होगा इस कार्यक्रम का चौथा चरण - जानें कैसे मिलेगा आपको सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ!

Jharkhand Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar 2024:
Jharkhand Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar 2024




झारखंड सरकार ने आपके लिए एक नई और बेहद उपयोगी योजना शुरू की है - "Jharkhand Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar". इस योजना के तहत, सरकार आपके घर के दरवाजे पर आकर आपको 36 से भी अधिक सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देगी और आपको इन योजनाओं का लाभ उठाने में मदद करेगी।


झारखंड सरकार ने 26 दिसंबर, 2023 को एक ऐसी पहल की है जिसने राज्य के लोगों की जिंदगी आसान बनाने की दिशा में एक नया अध्याय जोड़ा है। 'Jharkhand Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar' योजना के तहत, राज्य के लोगों को 36 से भी ज़्यादा सरकारी योजनाओं का लाभ लेने का मौका दिया जा रहा है। अब, लोगों को इन योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए दूर-दूर तक भटकने की ज़रूरत नहीं है।


यह योजना उन सभी लोगों के लिए एक वरदान साबित हो सकती है जिन्हें आयुष्मान कार्ड, छात्र क्रेडिट कार्ड, राशन कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, पेंशन योजना या जॉब कार्ड जैसी योजनाओं का लाभ लेना है। इस योजना के ज़रिए, सरकार का लक्ष्य है कि हर व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं की पहुंच सुनिश्चित की जाए।

क्या आप झारखंड के रहने वाले हैं और सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं? अगर हाँ, तो झारखंड सरकार की 'Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar' योजना आपके लिए ही है। इस योजना को लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में आसानी से जानकारी देने और उनके लाभ उठाने में मदद करने के लिए शुरू किया गया है।

मान लीजिए, आप आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं या फिर अपने बच्चों के लिए छात्रवृत्ति लेना चाहते हैं। पहले, इन योजनाओं के बारे में जानकारी जुटाने के लिए आपको कई सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन अब, इस योजना के तहत, आप घर बैठे या अपने नजदीकी केंद्र पर जाकर आसानी से इन सभी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के तहत, सरकार ने 36 से अधिक विभिन्न योजनाओं को शामिल किया है। इनमें से कुछ प्रमुख योजनाएं हैं: आयुष्मान कार्ड, छात्रवृत्ति योजनाएं, राशन कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, पेंशन योजनाएं और जॉब कार्ड।


Jharkhand Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar 2024:झारखंड में खुशखबरी 


झारखंड के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है! मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में राज्य सरकार ने आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। 30 अगस्त से 15 सितंबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में, राज्य के हर कोने में कैंप लगाए जाएंगे, जहां आप अपनी सुविधा के अनुसार जाकर 36 से भी ज्यादा सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Jharkhand Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar 2024 :झारखंड सरकार की अद्भुत पहल


झारखंड सरकार ने राज्य के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए एक अद्भुत पहल शुरू की है, जिसका नाम है "Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar"। यह योजना 26 दिसंबर, 2023 को शुरू की गई थी और इसका उद्देश्य राज्य के हर नागरिक को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सके।

विवरणजानकारी
योजना का नामझारखंड आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार
शुरुआत की तारीख26 दिसंबर, 2023
लाभार्थीझारखंड के सभी निवासी
योजनाओं की संख्या36 से अधिक
अधिक जानकारी के लिएsarkaraapkedwar.jharkhand.gov.in



Jharkhand Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar 2024 : योजनाएं


अब आपको अपनी योजनाओं के लिए दूर-दूर तक भटकने की जरूरत नहीं है. आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत, आप सीधे अपने घर के पास ही सरकार की 36 से भी ज़्यादा योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. चाहे वो घर बनाने का सपना हो, बच्चों की पढ़ाई का खर्च हो, या फिर खेती के लिए मदद चाहिए हो, ये योजनाएं आपके हर सपने को पूरा करने में मदद करेंगी. ये योजनाएं सिर्फ कागजों पर नहीं, बल्कि हकीकत में आपके जीवन को बदल सकती हैं.

1 Sarvjan Pension Yojna (सर्वजन पेंशन योजना)

2 Correction in Ration Card (राशन कार्ड में संशोधन)

3 Savitri Bai Phule Kishori Samriddhi Yojana (सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना)

4 Mukhyamantri Rojgaar Srijan Yojana (मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना)

5 Others

6 Community Forest Rights (CFR)(सामुदायिक वन पट्टा)

7 Applications for public and socio - economic infrastructure projects under 15th Finance Commission (15वें वित्त आयोग के तहत सार्वजनिक और सामाजिक-आर्थिक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए आवेदन)

8 Correction in Aadhaar Card (आधार कार्ड में संशोधन)

9 Correction in Online Land Records (ऑनलाइन भू - अभिलेखों में सुधार)

10 Correction in Death Certificate (मृत्यु प्रमाणपत्र में संशोधन)

11 Abua Awas Yojana (अबुआ आवास योजना)

12 Income Certificate (आय प्रमाण पत्र)

13 Caste Certificate (जाति प्रमाण पत्र)

14 Shramadhan Portal New Registration (श्रमाधान पोर्टल नया पंजीकरण)

15 Correction in Birth Certificate (जन्म प्रमाणपत्र में संशोधन)

16 Correction/Rectification in Land Records (राजस्व अभिलेखों में संशोधन/परिमार्जन)

17 Birth Certificate (जन्म प्रमाण पत्र)

18 Abua Bir Dishom Abhiyaan (अबुआ बीर दिशोम अभियान)

19 Issues Related to Electricity (बिजली सम्बन्धी समस्याएं)

20 Property /Land Measurement (संपत्ति/भूमि मापी)

21 Tribal Welfare (जनजातीय कल्याण)

22 Mukhyamantri Pashudhan Yojana(मुख्यमंत्री पशुधन योजना)

23 Ayushman Card (आयुष्मान कार्ड )

24 Correction in Income Certificate (आय प्रमाण पत्र में संशोधन)

25 Distribution of Dhoti - Saree - Lungi (धोती - साड़ी - लुंगी वितरण)

26 Birsa Sichai Koop Samvardhan Yojana (बिरसा सिंचाई कूप सम्वर्धन योजना)

27 Applications for opening of new works under MGNREGA (मनरेगा के तहत नए कार्य हेतु आवेदन)

28 Property /Land Mutation (संपत्ति/भूमि म्युटेशन)

29 Guruji Credit Card Scheme(गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना)

30 Blanket Distribution (कम्बल वितरण)

31 Aadhaar Enrolment (आधार पंजीकरण)

32 Death Certificate (मृत्यु प्रमाण पत्र )

33 Individual Forest Rights (IFR)(व्यक्तिगत वन पट्टा)

34 Kisan Credit Card Yojna (KCC) (किसान क्रेडिट कार्ड योजना(के. सी. सी.))

35 Revenue Tax Receipt (लगान रसीद)

36 Disability Certificate (दिव्यांगता प्रमाण पत्र)




Jharkhand Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar : जानें इसके अनोखे लाभ



यह आयोजन एक बड़े कार्यक्रम का हिस्सा है जिसमें निम्नलिखित गतिविधियाँ शामिल हैं, जो झारखंड राज्य की सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी और लाभ प्रदान करेंगी:

  • 5 लाख नए ग्रीन राशन कार्ड का निर्माण: झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत, नए राशन कार्ड बनाकर गरीब परिवारों को खाद्य सामग्री की सुविधा दी जाएगी।
  • मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना का लाभ: इस योजना के तहत, पशुपालकों को उनके पशुधन के विकास के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, जिससे उनकी आय बढ़ेगी।
  • सर्वजन पेंशन योजना का लाभ: वृद्ध और दिव्यांग व्यक्तियों को नियमित पेंशन की सुविधा दी जाएगी, जिससे उनकी जीवनशैली में सुधार होगा।
  • किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) का लाभ: किसानों को आसान कर्ज और वित्तीय सहायता मिलेगी, जो उनके खेती के काम को सुगम बनाएगी।
  • CMEGP योजना का लाभ: छोटे और मध्यम उद्यमियों को वित्तीय सहायता और संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे, जिससे वे अपने व्यवसाय को बढ़ा सकें।
  • सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ: किशोरी लड़कियों को शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी लाभ प्रदान किए जाएंगे, जिससे उनके भविष्य को उज्जवल बनाया जा सके।
  • धान अधिप्राप्ति के लिए किसानों का निबंधन: किसानों को धान की अधिप्राप्ति के लिए पंजीकरण की सुविधा मिलेगी, जिससे उनकी फसल को सही दाम मिल सके।
  • राशन कार्ड को आधार से लिंक करना: राशन कार्ड को आधार नंबर से लिंक किया जाएगा, जिससे लाभार्थियों को सरकारी लाभ आसानी से मिल सके।
  • हड़िया/शराब के व्यापार में संलग्न महिलाओं को वैकल्पिक रोजगार प्रदान करना: हड़िया या शराब के व्यापार में संलग्न महिलाओं को वैकल्पिक रोजगार के अवसर दिए जाएंगे, जिससे उनकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।


Jharkhand Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar 2024 : एक नई शुरुआत


झारखंड सरकार की 'आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार' योजना एक ऐसी पहल है जिसका मकसद है कि हर झारखंडवासी को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। कल्पना कीजिए, आपका गांव है और आपको नहीं पता कि सरकार आपके लिए क्या-क्या सुविधाएं लेकर आई है। बीमारी हो जाए तो कौन सी योजना मदद करेगी, बच्चों की पढ़ाई के लिए क्या सुविधाएं हैं, ये सब सवाल आपके मन में रहते होंगे। इसी सवाल का जवाब है ये योजना।


इस योजना के तहत, सरकार के अधिकारी आपके गांव में आएंगे और आपको बताएंगे कि आप कौन-कौन सी योजनाओं के लिए पात्र हैं। आपको ये भी बताया जाएगा कि इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए क्या-क्या करना होगा। मान लीजिए, आपका घर बहुत छोटा है और आप एक पक्का घर बनाना चाहते हैं। इस योजना के तहत आपको इसके लिए आर्थिक मदद मिल सकती है। या फिर, आपके बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं क्योंकि आपके पास पैसे नहीं हैं। इस योजना के तहत आपके बच्चों को स्कूल की फीस और किताबें मुफ्त में मिल सकती हैं।


Jharkhand Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar 2024 : कार्यक्रम के लाभ और विशेषताएं



झारखंड सरकार ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में “आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार” कार्यक्रम की शुरुआत की है। यह कार्यक्रम 4 अक्टूबर, मंगलवार को हेमंत सोरेन सरकार के तीन साल पूरे होने के उपलक्ष्य में घोषित किया गया।

इस कार्यक्रम की विशेषताएं और लाभ निम्नलिखित हैं:

दो चरणों में आयोजन:


  • पहला चरण: 12 से 22 अक्टूबर 2022
  • दूसरा चरण: 1 से 12 नवंबर 2022

पंचायत स्तर पर शिविर:


  • शिविरों का आयोजन ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाएगा।
  • यहाँ पर लोगों को सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।
  • आवेदन फॉर्म भरने की सुविधा भी उपलब्ध होगी और मौके पर ही स्वीकृति दी जाएगी।

पिछले साल की सफलता:


  • पिछले साल के “आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत 35.95 लाख आवेदनों में से 35.56 लाख का निष्पादन सफलतापूर्वक किया गया था।

प्राथमिकता वाले क्षेत्र:


  • इस बार उन पंचायतों को प्राथमिकता दी जाएगी जहां पिछले साल शिविर नहीं लग सके थे।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष निर्देश जारी किए गए हैं ताकि कोई भी नागरिक योजना के लाभ से वंचित न रहे।

लाभार्थियों के लिए लाभ:


  • यह पहल ग्रामीण लोगों के लिए बहुत लाभकारी है।
  • शिविरों के माध्यम से योजनाओं का लाभ सीधे लोगों तक पहुंचाया जाएगा, जिससे उन्हें अधिक आसानी होगी।


योजनाओं के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची


किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। ये दस्तावेज आपकी पहचान, निवास, आय और अन्य आवश्यक जानकारियों को सत्यापित करने में मदद करते हैं। आमतौर पर, निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

  1. आधार कार्ड: आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक 12 अंकों का यूनिक पहचान नंबर है। यह लगभग सभी सरकारी योजनाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

  2. निवास प्रमाण पत्र: यह दस्तावेज साबित करता है कि आप उस क्षेत्र के स्थायी निवासी हैं जहां आप आवेदन कर रहे हैं। यह दस्तावेज बिजली बिल, पानी का बिल, राशन कार्ड आदि हो सकता है।

  3. जाति प्रमाण पत्र: यदि आप किसी जाति-आधारित योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं तो जाति प्रमाण पत्र अनिवार्य है। यह दस्तावेज आपके जाति के बारे में आधिकारिक जानकारी प्रदान करता है।

  4. आय प्रमाण पत्र: यह दस्तावेज आपकी वार्षिक आय को दर्शाता है। यह दस्तावेज आयकर रिटर्न, बैंक स्टेटमेंट आदि हो सकता है।

  5. मोबाइल नंबर: सरकार द्वारा संचालित कई योजनाओं के लिए मोबाइल नंबर का होना आवश्यक है। यह नंबर आपके साथ संवाद करने के लिए उपयोग किया जाता है।

  6. पासपोर्ट साइज फोटो: आवेदन पत्र के साथ एक हाल ही में लिया गया पासपोर्ट साइज फोटो लगाना होता है।

  7. बैंक पासबुक: योजना के तहत मिलने वाली राशि आपके बैंक खाते में जमा की जाती है, इसलिए बैंक पासबुक का होना अनिवार्य है।

जॉब कार्ड: यदि आप एक मजदूर हैं तो जॉब कार्ड आपके लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह दस्तावेज आपकी रोजगार की स्थिति को दर्शाता है

Jharkhand Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar 2024 : के लिए आवेदन कैसे करें


झारखंड की "आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार" योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको बहुत खुशखबरी मिल सकती है। झारखंड सरकार जल्दी ही इस योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। इस योजना का उद्देश्य है कि आम जनता को सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ मिल सके।

आवेदन के लिए आपको अपने नजदीकी शिविर में जाना होगा। वहां, आपको अधिकारियों से मिलकर आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। जैसे ही आप फॉर्म लें, उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें और उसमें मांगी गई जानकारी सही-सही भरें। इसके साथ ही, आवश्यक दस्तावेज़ भी फॉर्म में अटैच करना न भूलें।

आपके द्वारा भरा हुआ फॉर्म और दस्तावेज़ शिविर में जमा करें। इस तरह, आप योजना के लाभ उठाने के लिए पात्र हो जाएंगे। यह प्रक्रिया आपकी मदद करेगी ताकि आप भी इस योजना के तहत लाभ उठा सकें और अपने जीवन में सुधार ला सकें।

इस योजना के माध्यम से झारखंड सरकार की कोशिश है कि हर एक व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ सही समय पर और सही तरीके से मिले। ऐसे में, जल्दी से आवेदन करें और इस योजना का फायदा उठाएं, जिससे आपकी जिंदगी में भी एक नई शुरुआत हो सके।


क्या आप जानना चाहते हैं कि आपका आवेदन अभी किस स्थिति में है? या फिर आपको पता लगाना है कि आपके क्षेत्र में कौन-कौन से शिविर लगने वाले हैं? चिंता न करें, यह बहुत आसान है!


आवेदन का स्टेटस और शिविरों की जानकारी कैसे पता करें?

आपका आवेदन कहाँ तक पहुंचा है, यह जानने के लिए:


  1. सबसे पहले, उस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जिसके लिए आपने आवेदन किया है।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘आवेदन का स्टेटस देखें’ या ‘ट्रैक एप्लीकेशन स्टेटस’ जैसा विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक करें।
  3. अब आपको अपना आवेदन नंबर डालना होगा। यह वो नंबर है जो आपको आवेदन करते समय मिला होगा।
  4. नंबर डालने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करें।
  5. स्टेटस देखें: एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको आपके आवेदन की पूरी जानकारी मिलेगी। इसमें यह भी बताया जाएगा कि आपका आवेदन अभी किस स्तर पर है।


शिविरों की जानकारी कैसे प्राप्त करें:


  1. फिर से, योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पेज पर आपको ‘शिविरों की जानकारी’ या ‘कैम्प्स डिटेल्स’ जैसा विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक करें।
  3. एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपके क्षेत्र के सभी शिविरों की सूची होगी।
  4. यहां आपको प्रत्येक शिविर की तारीख, स्थान और उससे जुड़े अन्य विवरण मिलेंगे।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ